Crime Sach News

Just another WordPress site

जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी  ने प्राथमिक विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

1 min read

सूचना विभाग श्रावस्ती।26 फरवरी,2020। जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी एवं मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने विकास खण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय पटना खास का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने बच्चों का क्लास लेकर गणित एवं अंगे्रजी भी पढ़ाया। शैक्षणिक स्तर की जांच के दौरान यह पाया गया कि कक्षा-2 के बच्चों को अक्षर ज्ञान नहीं है। वहीं कक्षा-4 के बच्चों को अंग्रेजी के प्राथमिक स्तर का भी ज्ञान नहीं है। इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने सभी अध्यापकों को निर्देश दिया है कि वे अपने दायित्य बोध को समझते हुए बच्चों को बेहतर ढ़ंग से शिक्षित कर उनके भविष्य को संवारें। तदोपरान्त इसी कैम्पस में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्र का उन्होंने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टीकाकरण सत्र चल रहा था। सात बच्चों का टीकाकरण ड्यु था, जिनमें से चार बच्चों का टीकाकरण हो चुका था। यहाँ पर वेट मशीन खराब मिली, जिसके लिए जिलाधिकारी ने आशा को निर्देश दिया कि विभाग से समन्वय बनाकर दूसरी वेट मशीन मंगवा लें। आंगनवाड़ी केन्द्र में हाट कुक वितरण नहीं किये जाने पर जिलाधिकारी ने आंगनवाड़ी कार्यकत्री को ढ़ंग से कार्य करने की नसीहत दी है।
इसके पश्चात दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत भिनगा में संचालित कौशल प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के माध्यम से रोजगार उपघटक के अन्तर्गत दिये जा रहे निःशुल्क प्रशिक्षण का जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ज्ञात हुआ कि यहाँ पर मेडिकल एण्ड नर्सिंग तथा व्यूटी कल्चर एण्ड हेयर ड्रेसिंग की बेरोजगार युवक-युवतियों को उन्हें रोजी-रोजगार से जोड़ने हेतु प्रशिक्षित किया जाता है। वर्तमान में मेडिकल एण्ड नर्सिंग के अन्तर्गत असिसटेन्ट फिजियोथेरेपिस्ट के कुल 03 बैच (कुल 80 प्रशिक्षणार्थी) एवं व्यूटी कल्चर एण्ड हेयर ड्रेसिंग के अन्तर्गत 01 बैच ( कुल 20 प्रशिक्षणार्थियों) संचालित करते हुए कुल 100 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। शहर मिशन प्रबन्धक द्वारा बताया गया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा होने के पश्चात् प्रशिक्षित किये गये प्रशिक्षणार्थियों का प्लेसमेन्ट कराये जाने का दायित्व भी कार्यदायी संस्था लोक सेवा मिशन, गोण्डा की ही है।
जिलाधिकारी ने निरीक्षण के उपरान्त परियोजना अधिकारी, डूडा/उपजिलाधिकारी, भिनगा को निर्देश दिया कि प्रशिक्षण केन्द्र में आये प्रशिक्षार्थियों को बेहतर ढ़ग से प्रशिक्षित कराने हेतु संचालन कर रही कार्यदायी संस्था को समय-समय पर निर्देश देते रहें, ताकि प्रशिक्षणार्थी बेहतर ढंग से प्रशिक्षण लेकर रोजी-रोजगार से जुड़ सकें।
जिलाधिकारी के निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय, परियोजना अधिकारी डूडा/उपजिलाधिकारी भिनगा प्रवेन्द्र कुमार एवं शहर मिशन प्रबन्धक राज किशोर मौजूद रहे।

श्रावस्ती से रिपोर्टर आरिफ खान के साथ नफीस अहमद खान की रिपोर्ट

क्राईम सच न्यूज़ चैनल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2020 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042